Developed By sarkar

Rail Budget 2016: अब संगीत की धुन के बीच ट्रेन में होगा गुलाब के फूलों से यात्रियों का स्वागत

Rail Budget 2016: अब संगीत की धुन के बीच ट्रेन में होगा गुलाब के फूलों से यात्रियों का स्वागत

Feb 22, 2016, 05:28 IST जनसत्ता

कल्पना कीजिए कि आप किसी ऐसी ट्रेन में सफर कर रहे हों, जहां धीमे संगीत के बीच कोई होस्टेस आपको गुलाब का फूल दे। यह कल्पना अब सच्चाई में बदलने जा रही है, क्योंकि रेलवे ने जल्द शुरू की जाने वाली दिल्ली-आगरा गतिमान एक्सप्रेस सेवा में ट्रेन होस्टेस तैनात करने का फैसला किया है। यह ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली पहली ट्रेन होगी।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु रेल बजट पेश करने के दौरान अगले महीने चलने वाली देश के पहले सेमी-हाई स्पीड ट्रेन की विशेषताओं की घोषणा करेंगे।

ट्रेन में एक उच्च क्षमता वाली आपातकालीन ब्रेक प्रणाली, स्वचालित फायर अलार्म, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली और डिब्बों में स्लाइडिंग दरवाजे होंगे।

साथ ही उसमें लाइव टीवी सेवा भी मौजूद होगी।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हम उड़ान सेवाओं की तर्ज पर गतिमान एक्सप्रेस में सर्वश्रेष्ठ संभव सेवाएं मुहैया कराने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उड़ानों की तरह ट्रेन में होस्टेस होंगी और उनमें कैटरिंग सेवा भी एयरलाइनों के स्तर की होगी।

भारतीय रेलवे कानपुर-दिल्ली, चंडीगढ़-दिल्ली, हैदराबाद-चेन्नई, नागपुर-बिलासपुर, गोवा-मुंबई और नागपुर-सिकंदराबाद सहित नौ और मार्गों पर इस तरह की ट्रेनें शुरू करेगा।

रेलवे सूत्रों के अनुसार ट्रेन का किराया शताब्दी ट्रेनों के किराये से 25 प्रतिशत अधिक होगा। साथ ही इसमें बेहतर कैटरिंग सेवा भी होगी।

0 Response to "Rail Budget 2016: अब संगीत की धुन के बीच ट्रेन में होगा गुलाब के फूलों से यात्रियों का स्वागत "

Post a Comment